Social

10वीं-12वीं का रिजल्ट: समय, वेबसाइट घोषित mahresult.nic.in

mahresult.nic.in 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म होते ही हर कोई रिजल्ट को लेकर उत्सुक है। भविष्य इसी परिणाम पर निर्भर करता है. हर साल रिजल्ट देर से आता है. लेकिन इस साल बोर्ड ने समय पर नतीजे घोषित करने की योजना बनाई है. 12वीं का रिजल्ट 25 मई और 10वीं का रिजल्ट 5 जून से पहले घोषित होने की संभावना है. फेल छात्रों की पूरक परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

10वीं 12वीं का रिजल्ट इस वेबसाइट पर उपलब्ध होगा

10वीं 12वीं का रिजल्ट इस वेबसाइट-2 पर उपलब्ध होगा

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की। राज्य में कक्षा 10 की परीक्षाएं 1 मार्च से 26 मार्च 2024 तक आयोजित की गईं, जबकि कक्षा 12 की परीक्षाएं 21 फरवरी से 19 मार्च 2024 तक आयोजित की गईं। अब छात्रों से लेकर अभिभावकों तक सभी की निगाहें इस रिजल्ट पर हैं. अन्य राज्यों में भी रिजल्ट की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. अब राज्य में 10वीं और 12वीं के नतीजों को लेकर बड़े अपडेट आ रहे हैं. इसके बाद छात्रों की उत्सुकता बढ़ती जा रही है. रिजल्ट के बाद छात्र और अभिभावक अगले वर्ष में प्रवेश लेने के लिए दौड़ पड़ते हैं। mahresult.nic.in

बैंक ऑफ़ बड़ोदा दे रहा है आधार कार्ड पर ₹50,000 से ₹100000 तक का लोन,

ऐसे करें अप्लाई

दिलचस्प बात यह है कि ऐसी चर्चा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस महीने के दूसरे हफ्ते में घोषित किया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक पहले 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा और फिर 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. हालांकि, इस रिजल्ट को लेकर महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

खास बात यह है कि छात्र नतीजे ऑनलाइन mahresult.nic.in और mahahsscboard.in साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को उपरोक्त साइट पर जाना होगा और वहां अपना परीक्षा नंबर दर्ज करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही छात्रों को रिजल्ट दिखाई देगा.

mahresult.nic.in इस साल 12वीं की परीक्षा में 14 लाख 28 हजार छात्र शामिल हुए थे। इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 31 लाख छात्र शामिल हुए हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षा 5 हजार 86 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. 12वीं की परीक्षा 3 हजार 320 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस वर्ष भरारी टीम की संख्या में भी भारी वृद्धि हुई।

हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये 1 से 6 वर्ष के बच्चों को बस

ऐसे करना होगा आवेदन

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए इस वर्ष बोर्ड ने कमर कस ली है। साथ ही परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाएं दुरुस्त की गयीं. दिलचस्प बात यह है कि राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सुचारू रूप से आयोजित की गईं। अब सबकी निगाहें इस नतीजे पर हैं. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रिजल्ट इस महीने के दूसरे हफ्ते में घोषित किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button