Social

Agriculture Loan : किसानों के लिए खुशखबरी…! जिन किसानों का इस बैंक में खाता है सरकार उनका पूरा कर्ज माफ करेगी

Agriculture Loan 2024 : किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है। राज्य के अधिकांश लोग कृषि पर आधारित हैं और उनके परिवार की आजीविका कृषि आय पर निर्भर करती है। लेकिन पिछले कुछ समय से किसानों की स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। प्राकृतिक आपदाओं और मौसम की विषम परिस्थितियों के कारण अक्सर किसानों को फसलों का नुकसान उठाना पड़ता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति गंभीर रूप से प्रभावित होती है। कई बार वे गरीबी रेखा से नीचे चले जाते हैं।

 नई सूची में इन किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ,

लिस्ट में देखें अपना नाम

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है यूपी किसान ऋण माफी योजना। Agriculture Loan 2024 इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों का ₹1 लाख तक का कृषि ऋण माफ किया जा रहा है। जिन किसानों ने खेती के लिए किसी सरकारी, सहकारी या निजी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कृषि ऋण लिया था और किसी कारण से उनकी फसल बर्बाद हो गई या वे अपना बकाया ऋण चुकाने में असमर्थ हैं, उन सभी को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

इस दिन अपने बैंक अकाउंट में आयेंगे 17वीं किस्त के ₹4000

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

किसान कर्ज माफ़ी सूची

यह योजना विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों पर केंद्रित है, जिनके पास आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है। इससे वे नए सिरे से खेती शुरू करके देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे सकेंगे। केंद्र सरकार भी किसानों के कृषि ऋण माफ करने की योजना चला रही है। ऐसे में जिन किसानों का किसी अन्य योजना के तहत कर्ज माफ नहीं हुआ है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यूपी किसान ऋण माफी योजना के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत केवल वही किसान लाभ उठा सकते हैं जो भारत के स्थायी निवासी हैं और छोटे या सीमांत किसान हैं। इस योजना के तहत उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाएगा जिनका नाम योजना के लिए जारी सूची में होगा।

केंद्र सरकार सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को 15000 रुपये के साथ मुफ्त सिलाई मशीन दे रही है,

जानिए कैसे उठाएं लाभ।

  आवेदन करने के लिए किसानों को कुछ आवश्यक दस्तावेज जुटाने होंगे। इनमें किसान पंजीकरण संख्या, ऋण संबंधी दस्तावेज, बैंक खाते का विवरण, आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जमीन से संबंधित मूल दस्तावेज और मूल ऋण प्रमाणपत्र शामिल हैं। Agriculture Loan 2024 इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों की सूची जारी की जा रही है, जिसे किसान ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर ‘ऋण मोचन स्थिति’ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर किसानों को अपना जिला, बैंक शाखा, खाता नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर और ऋण से संबंधित अन्य जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें यह बताया जाएगा कि वे यूपी किसान ऋण माफी योजना के पात्र हैं या नहीं। यदि उनका नाम नई जारी सूची में आता है, तो उनका ऋण माफ कर दिया जाएगा।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा दे रहा है आधार कार्ड पर ₹50,000 से ₹100000 तक का लोन,

ऐसे करें अप्लाई

किसान ऋण माफी योजना की नई सूची कैसे देखें?

  • किसान ऋण माफी सूची 2024 में नाम जांचने के लिए अपने राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ऋण मोचन स्थिति का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा Bank Loan 2024
  • जहां आपको अपना जिला बैंक शाखा खाता नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर और
  • लोन से संबंधित जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कर्ज माफी की पात्रता दिखाई देगी कि आप यूपी किसान कर्ज माफी के पात्र हैं या नहीं।
  • यदि आपका नाम नई जारी सूची में आता है, तो आप ऋण माफी के पात्र हैं।
  • इस प्रकार आप अपना नाम यूपी ऋण माफी सूची 2024 में ऑनलाइन देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button